Sunday 11 March 2018

बैंकिंग - पर्यवेक्षण - विभाग बैंक - नेगरा - विदेशी मुद्रा


बैंक नेगारा मलेशिया कृपया अपनी टिप्पणी जोड़ने के लिए लॉग इन करें। बैंक नेपाल मंडेशिया बैंक की प्रतिलेख नगरा मलेशिया अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह वित्तीय मध्यस्थता प्रक्रिया को सक्षम करता है जो बचतकर्ताओं और उधारकर्ताओं के बीच धन के प्रवाह की सुविधा देता है THUS यह सुनिश्चित करना कि आर्थिक संसाधनों को आर्थिक विकास और विकास को बढ़ावा देने के लिए कुशलतापूर्वक आवंटित किया गया है। वित्तीय स्थिरता उस स्थिति का वर्णन करती है जहां वित्तीय मध्यस्थता प्रक्रिया सुचारू रूप से कार्य करती है और अर्थव्यवस्था के भीतर प्रमुख वित्तीय संस्थानों और बाजारों के संचालन में विश्वास है। वित्तीय स्थिरता क्या है विनियमन विभाग का कार्यविधि मलेशिया में विकास वित्तीय संस्थानों (डीएफआई) का ओवरव्यू मलेशियाई भुगतान प्रणाली यह अर्थव्यवस्था के लिए प्रतिकूल परिणामों के साथ वित्तीय संकट का कारण बन सकता है। वित्तीय स्थिरता का महत्व भुगतान विभाग के प्रकार प्रशासनिक व्यवस्था बैंक निगरा मलेशिया संसाधनों के कुशल आवंटन को समर्थन करने के लिए अर्थव्यवस्था में जोखिमों का वितरण करना केंद्रीय बैंकों के मुख्य उद्देश्य एमएपी को बढ़ावा देने के लिए एएमपी की वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के रूप में इसे स्वस्थ अर्थव्यवस्था में योगदान देता है वित्तीय विकास की सुदृढ़ता और वित्तीय आधार की मजबूती को बनाए रखने के द्वारा स्थायी आर्थिक वित्तीय प्रणाली के लिए जिम्मेदारियां निरंतर विकास करना। मलेशियाई वित्तीय प्रणाली के नए उभरते रुझानों और चुनौतियों के प्रति जागरूक रहें जो वित्तीय स्थिरता को कमजोर कर सकती है BY: मजबूत निगरानी प्रक्रिया की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों को समर्पित करना AIM को: कमजोरियों को पहचानें सिस्टमिक दूरी को रोकने के लिए पूर्व-प्रभावी कार्रवाई का समर्थन 1) वित्तीय क्षेत्र विकास (पेंगंगुना सेक्टर केवंगण) प्रतिस्पर्धात्मक प्रतिस्पर्धी प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय संस्थानों को वित्तीय बुनियादी ढांचा बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना 2) वित्तीय निगरानी (पीएमयूटीएएनएपीपींगवासन केवंगन) व्यापक ampintegrated मैक्रो-विवेकपूर्ण पर नियंत्रण वित्तीय प्रणाली के उभरते रुझान एम्प भेद्यताओं का आकलन 3) प्रूडेंशियल फाइनेंशियल पॉलिसी (दसर क्व्वानन बेरहेत) एक ध्वनि एम्प्रेस का विकास मानविकीकरण को बढ़ावा देने वाले वित्तीय संस्थाओं के लिए मजबूत विवेकपूर्ण ढांचे 4) कंज्यूमर एंड मार्केट आचार (पेंगुना एपीपी पैन्डेडेलियन पासारा) फॉर्म्युलेट एएमपी ने वित्तीय उपभोक्ताओं के निष्पक्ष सेवानिवृत्ति सुनिश्चित करने के लिए बाजार बाजार आचरण नीति लागू की है। मलेशियाई उपभोक्ताओं के वित्तीय साक्षरता स्तर को बढ़ाने के लिए पहल की जाती है 5) इस्लामिक बैंकिंग एप टैक्सफुल (पेर्बांकान इस्लाम और तकाफुल) एक नियामक व्यवस्था में सुधार के माध्यम से एक सक्षम वातावरण बनाएं एक इस्लामी वित्तीय प्रणाली को प्रभावी रूप से समर्थन देने के लिए विद्वानों की विवेकपूर्ण नीतियों का विकास करें। 6) डेवलपमेंट फाइनेंस एम्प एंटरप्राइज (पेर्कबेंगन केवंगन और सिरिकत) अर्थव्यवस्था के रणनीतिक क्षेत्रों को बढ़ावा देने के प्रभावी तरीके से प्रभावी ढंग से प्रभावी तरीके से विकासशील वित्तीय संस्थानों की भूमिकाओं को बढ़ावा देना। सामरिक लक्षित क्षेत्रों और निहित हितधारकों को वित्तपोषण प्रदान करने के लिए वित्तीय सेवा प्रदाताओं को प्रभावित करना 7) एमपीटी प्रमोशन यूनिट (यूनिट प्रोमोसी MIFC) एक अंतर्राष्ट्रीय इस्लामी वित्तीय केंद्र के रूप में मलेशिया की स्थिति के लिए एमआईटीसी के प्रचार रणनीतियों और पहलों की एक व्यापक श्रेणी का विकास और क्रियान्वित करना। 1) वित्तीय संगोष्ठी पर्यवेक्षण (पेनीलियन कोंगोलोमेरेट केवंगन) घरेलू वित्तीय संगठनों और इस्लामी बैंकों की निगरानी जो घरेलू बैंकिंग समूहों का हिस्सा हैं। संगम - दो या दो से अधिक निगमों का एक संयोजन जो पूरी तरह से अलग-अलग व्यवसायों में लगी हैं जो एक कॉर्पोरेट समूह के अंतर्गत आते हैं 2) बैंकिंग पर्यवेक्षण (पेनीलियाअन पेर्बंकान) विदेशी बैंकों, अकेले निवेश बैंकों, अकेले और विदेशी लाइसेंस प्राप्त इस्लामिक बैंकों और विकास के पर्यवेक्षण वित्तीय संस्थाए। 3) इंश्योरेंस एम्प टैक्सल सुपरविजन (पेनीलियान टैकफुल एम्प इंश्युरन) बीमा कंपनियों, रीइन्श्योरेंस कंपनियों, टैकाफुल ऑपरेटर्स, रिटाकोफुल ऑपरेटर्स और साथ ही अंतरराष्ट्रीय डिकैप ऑपरेटरों की निगरानी। 4) भुगतान प्रणाली नीति (पॉलिसी सिस्टेम Pembayaran) सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए नीतियों और रणनीतियों का विकास, भुगतान प्रणालियों amp भुगतान उपकरणों की सुरक्षा amp दक्षता, और ई भुगतान की पहल के लिए ड्राइव माइग्रेशन। 5) स्पेशलिस्ट रिस्क यूनिट (यूनिट पकर रिसोको) पूर्व-प्रभावी कार्यों की सुविधा के लिए विशिष्ट और संपूर्ण विनियमित वित्तीय संस्थानों में उभरती हुई जोखिमों के बारे में शीघ्र स्वतंत्र मूल्यांकन और सलाह प्रदान करें। विनियमन और पर्यवेक्षण प्रशासन (फंगसी पेरुर्टरन और पेनिएलियान पेंटाबबिरान) के कार्य केंद्रिय प्रशासन सेवाएं, ज्ञान प्रबंधन सहायता प्रदान करते हैं और दोनों विनियमन और पर्यवेक्षण विभागों के लिए सीखने के विकास पहल समन्वय करते हैं। मलेशिया में डीएफआई देश के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास के उद्देश्यों के लिए सामरिक महत्व पर विचार किए जाने वाले प्रमुख क्षेत्रों को विकसित और बढ़ावा देने के लिए विशिष्ट जनादेश के साथ सरकार द्वारा स्थापित विशेष वित्तीय संस्थान हैं। इसमें शामिल हैं: - कृषि, लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई), इंफ्रास्ट्रक्चर, मैरीटाइम, एक्सपोर्ट-ओरिएंटेड सेक्टर कैपिटल इंटेसिव हाई-टेक्नोलॉजी इंडस्ट्रीज। डीएफआई (विशेष संस्थानों) की भूमिकाएं amp समारोह, डीएफआई लक्षित लक्षित सामरिक क्षेत्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप विशेष वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। पहचान क्षेत्रों के परामर्श और विकास के लिए डीएफआई द्वारा परामर्श और सलाहकार सेवाओं के रूप में अनुपूरक सेवाएं (पर्खिद्मतन सांपिंगन) प्रदान की जाती हैं। डीएफआई इसलिए बैंकिंग संस्थानों के पूरक हैं और लंबी अवधि के आर्थिक विकास के उद्देश्य के लिए पहचाने गए सामरिक क्षेत्रों में वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की आपूर्ति में अंतराल को दूर करने के लिए सामरिक नाली (पेंगबुंग रणनीतिक) के रूप में कार्य करते हैं। डीएफआई की वित्तीय स्थितियों और संचालन संरचना का विकास अर्थव्यवस्था के पहचाने जाने वाले सामरिक क्षेत्रों को विकसित करने और बढ़ावा देने में डीएफआई की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए, डीएफआई के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में प्रभावी, कुशल और कुशल है। इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए किए गए प्रयासों में शामिल हैं - नियामक और पर्यवेक्षी ढांचा को मजबूत बनाना भवन निर्माण क्षमता और क्षमता इन संस्थानों की परिचालन दक्षता में वृद्धि करना। बैंक नेगारा मलेशिया के अंतर्गत डीएफआई का प्लेसमेंट डीएफआईए के साथ, चयनित डीएफआई को बैंक नेगारा मलेशिया (बैंक) के दायरे में रखा गया है। विनियामक और पर्यवेक्षी ढांचे के एक हिस्से के रूप में, बैंक इन संस्थानों की गतिविधियों और वित्तीय प्रदर्शन पर नजर रखता है जिससे कि वे अपनी अनिवार्य भूमिकाओं को एक विवेकपूर्ण ढंग से, मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन और सर्वोत्तम प्रथाओं द्वारा समर्थित करते हैं। वित्तीय बाजार के कुशल संचालन के लिए अच्छी तरह से मलेशियाई अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए एक अच्छी तरह से कामकाजी भुगतान प्रणाली महत्वपूर्ण है। जैसे, एक सुरक्षित, सुरक्षित और कुशल भुगतान प्रणाली को बढ़ावा देना बैंक नेगारा मलेशिया का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) परिभाषा के लिए पेमेंट सिस्टम्स बैंक का परिचय - एक भुगतान प्रणाली में उपकरण, बैंकिंग प्रक्रियाएं और आम तौर पर इंटरबैंक फंड ट्रांसफर सिस्टम शामिल होते हैं जो धन के संचलन को सुनिश्चित करते हैं और सुविधा देते हैं। संक्षेप में, यह एक दूसरे को धन हस्तांतरण करने के लिए निगमों, व्यवसायों और उपभोक्ताओं की सुविधा प्रदान करता है। सेंट्रल बैंक ऑफ मलेशिया एक्ट 2009- फंड या प्रतिभूतियों के हस्तांतरण, समाशोधन या निपटान के लिए किसी भी प्रणाली या व्यवस्था के रूप में, संक्षेप में, यह एक दूसरे को धन हस्तांतरित करने के लिए निगमों, व्यवसायों और उपभोक्ताओं की सुविधा प्रदान करता है। भुगतान प्रणाली भुगतान प्रणाली का महत्व एक देश के वित्तीय आधारभूत संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उच्च-मूल्य वाले इंटरबैंक भुगतानों और प्रतिभूतियों के स्थानांतरण और निपटान को सक्षम करता है। इसकी असफलता प्रणालीगत संकट में योगदान दे सकती है और वित्तीय प्रणाली के लिए वित्तीय झटके संचारित कर सकती है। सुरक्षित और कुशल भुगतान प्रणाली वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए मौलिक हैं, बैंक नेगारा मलेशिया को अपनी मौद्रिक नीति के संचालन में बाजार-आधारित उपकरणों के अधिक से अधिक उपयोग को अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने की अनुमति देकर, वित्तीय प्रणाली की दक्षता में वृद्धि और अर्थव्यवस्था के रूप में पूरा का पूरा। बैंक नेगारा बैंक की भूमिका निगारा मलेशिया भुगतान प्रणाली के बुनियादी ढांचे की सुरक्षा, विश्वसनीयता, और दक्षता सुनिश्चित करने और जनता के हितों की सुरक्षा के लिए पर्यवेक्षक के रूप में अपनी भूमिका निभाता है। एक पर्यवेक्षक के रूप में, यह नियामक रूपरेखा तैयार करता है और दोनों बड़े मूल्य और खुदरा भुगतान प्रणाली पर निरीक्षण करता है। भुगतान नवाचारों को बढ़ावा देने और खुदरा भुगतान प्रणालियों में सार्वजनिक विश्वास सुनिश्चित करने और भुगतान उपकरणों के उपयोग के माध्यम से भुगतान सेवाओं और बाजार के विकास में सुधार की सुविधा प्रदान करता है। बैंक बाजार के खिलाड़ियों और हितधारकों के साथ सक्रिय परामर्श और सहयोग करता है। रीयल टाइम इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रांस्फर ऑफ फंड्स एंड सिक्योरिटीज (रिकेंटस) का उद्देश्य, बड़े मूल्य भुगतान प्रणाली की समग्र दक्षता में सुधार के उद्देश्य, विशेषकर अंतर बैंक निपटान जोखिम को कम करने के संबंध में इससे उच्च मूल्य अंतरबैंक के हस्तांतरण और निपटान (दो या अधिक बैंकों को शामिल करना, या कनेक्ट करना) और स्क्लेलेस प्रतिभूति लेनदेन को सक्षम बनाता है। RENTAS - इंटरबैंक फंड्स ट्रांसफर सिस्टम (आईएफटीएस) - स्क्रिप्लेस सिक्योरिटीज ट्रांसफर सिस्टम (एसएसटीएस) द्वारा दो प्रकार के लेनदेन को संभाला जाता है। सदस्यों के बीच धन के हस्तांतरण के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं है हालांकि, तीसरे पक्ष के भुगतान के लिए न्यूनतम लेनदेन राशि (भुगतान जो कि गैर-रिटनस सदस्य या लाभार्थी से उत्पन्न होती है) को आरएम 10, 000 पर सेट किया गया है। यह सीमा बैंक नेगारा मलेशिया और सरकारी एजेंसियों से और भुगतान के लिए लागू नहीं होती है। 1) नेशनल इलेक्ट्रॉनिक चेक इंफॉर्मेशन क्लीयरिंग सिस्टम (ईएसपीआईक) बैंक नेगारा मलेशिया ने 2008 में नेशनल इलेक्ट्रॉनिक चेक इंफॉर्मेशन क्लीयरिंग सिस्टम (ईएसपीआईसीसी) को लागू किया था ताकि पिछले सिस्टेम पेन्जेलेसान इमेज सीके केबंगसन (स्पिक) चेक क्लियरिंग सिस्टम को बदल सके। ईएसपीआईके का कार्यान्वयन भुगतान प्रणाली की दक्षता बढ़ाने में बैंक के प्रयासों का हिस्सा था। बैंक एक साथ बैंकिंग उद्योग के साथ क्लियरिंग केंद्रों पर क्लियर करने के लिए शारीरिक रूप से चेक-चेकिंग चरण से चेक प्रोसेसिंग चरण में स्थानांतरित हो गया है - ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ ग्राहक और व्यवसाय तेजी से और अधिक कुशल चेक क्लियरिंग सिस्टम से, खासकर आउटस्टेशन चेक जमा करने से धन की उपलब्धता के समय में फायदा उठाएंगे। ईएसपीक के तहत, ग्राहकों को अगले कारोबारी दिन व्यापार घंटे के दौरान जमा किए गए चेक से धन प्राप्त होगा, जबकि 2 से 8 कारोबारी दिन पहले की तुलना में रिटेल पेमेंट सिस्टम्स के प्रकार 2) साझा एटीएम नेटवर्क साझा एटीएम नेटवर्क (सैन) बैंक ग्राहकों को किसी भी सहभागी बैंक स्वचालित कॉलर मशीन (एटीएम) से अपने धन का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। 3) इंटरबैंक जीआईआरओ इंटरबैंक जीआईआरओ (आईबीजी) एक भुगतान प्रणाली का उल्लेख करता है जो अपने भाग लेने वाली वित्तीय संस्थानों में निधि अंतरण सेवाएं प्रदान करता है 4) डायरेक्ट डेबिट डायरेक्ट डेबिट, जो माइक्रियर एसडीएन बीएचडी द्वारा संचालित है, नियमित और आवर्ती के लिए इंटरबैंक संग्रह सेवा है ( बेरूलैंग) एक एकल प्राधिकरण के साथ कई बैंकों पर ग्राहकों के बैंक खाते से सीधे स्वचालित संग्रह को सक्षम करने वाले भुगतान। 5) वित्तीय प्रक्रिया विनिमय (एफपीएक्स) इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स (ई-कॉमर्स) लेनदेन के लिए ऑनलाइन भुगतान की पेशकश करने के लिए बैंकिंग संस्थानों की इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं पर एक इंटरनेट-आधारित बहु-बैंक भुगतान मंच का लाभ उठाता है (बर्मिफाइट) खुदरा भुगतान उपकरणों के प्रकार चेक ई-पैसा एक भुगतान उपकरण है जिसमें मौद्रिक मूल्य शामिल है जो पहले से उपयोगकर्ता द्वारा भुगतान किया गया है। ई-पैसा उपयोगकर्ता अपने ई-पैसा का इस्तेमाल व्यापारियों से माल और सेवाओं को खरीदने के लिए कर सकते हैं। जब उपयोगकर्ता ई-पैसे का उपयोग कर भुगतान करते हैं, तो राशि स्वचालित रूप से अपने ई-मनी बैलेंस से काट ली जाएगी। ई-पैसा विभिन्न रूपों में आता है और इसे कार्ड-आधारित और नेटवर्क-आधारित के रूप में विस्तृत रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है, जो कि वर्तमान में इंटरनेट और मोबाइल फोन के माध्यम से उपलब्ध हैं। क्रेडिट कार्ड के समान प्रभार कार्ड हालांकि, चार्ज कार्ड धारकों को हर महीने की नियत तारीख तक उनके बकाया राशि को व्यवस्थित करना होगा। चूंकि चार्ज कार्ड अक्सर प्रतिष्ठा के साथ जुड़े होते हैं, फीस आम तौर पर क्रेडिट कार्ड से अधिक होती हैं। यह आमतौर पर अधिक विशेषाधिकार प्रदान करने वाले चार्ज कार्ड के साथ लाभ के मामले में अंतर द्वारा मुआवजा दिया जाता है। इसकी लोकप्रियता मलेशिया में गिरावट आई है खुदरा भुगतान चैनलों के प्रकार इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल भुगतान बैंक के लोगो बैंक के आधिकारिक लोगो के लिए किजंग आकृति के विचार की कल्पना किसने की थी, यह बैंक नेगारा मलेशिया का पहला मलेशियाई गवर्नर था, लोन तुम् इस्माइल मोहम्मद अली था। यह आकृति कैलान्टन राज्य के सोने के सिक्कों पर किजंग (बार्किंग हिरण) के चित्रणों से प्राप्त हुई थी, जो मलय सल्तनत के शुरुआती सिक्के में थी। 1 9 64 में बैंक के लोगो को औपचारिक रूप दिया गया था और इसमें किजंग, एक सूर्य और एक चंद्रमा चंद्रमा शामिल है। और अर्धचंद्र चंद्रमा इस्लाम का प्रतिनिधित्व करता है, मलेशिया का आधिकारिक धर्म। सूर्य शक्ति का प्रतीक है चंद्रमा चंद्र का प्रतिनिधित्व करता है, मलेशिया का आधिकारिक धर्म। बैंक को केंद्रीय बैंक के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सक्षम करने के लिए, वित्तीय प्रणाली को विनियमित करने और उसकी निगरानी के लिए निम्नलिखित कानून के तहत व्यापक कानूनी शक्तियां निहित हैं। कानून के इन टुकड़ों में शामिल हैं: 1) सेंट्रल बैंक ऑफ़ मलेशिया एक्ट 200 9 (सीबीए) 25 नवंबर 200 9 को लागू हुआ था। सेंट्रल बैंक ऑफ़ मलेशिया एक्ट 1 9 58 में जगह लेती है। यह बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ मलेशिया (बैंक) )। बैंकों को मौद्रिक और वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने और भुगतान प्रणाली पर निरीक्षण करने के लिए अधिक स्पष्टता प्रदान करता है। वित्तीय विनियमन, निगरानी और संकट प्रबंधन ढांचे में वैश्विक वित्तीय संकटों और सब क्षेत्रों में न केवल सीमा पार करने के लिए प्रभावी समन्वय की आवश्यकता से सबक आकर्षित करना, सीबीए का लक्ष्य है कि पर्याप्त जोखिम उठाने के लिए पर्याप्त रूप से कैप्चर करना और जोखिम के स्रोत स्रोत वित्तीय स्थिरता। ऐसा करने में, यह निहित बैंकों को आवश्यक अधिकारों और उपकरणों के साथ अपने जनादेश को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए निगमित करता है यह संपूर्ण मलेशियाई वित्तीय प्रणाली में अपने विकास के लिए कानूनी आधार प्रदान करके मलेशिया में इस्लामी वित्तीय प्रणाली के कारण मान्यता प्रदान करता है। 2) फाइनेंशियल सर्विसेज एक्ट 2013 एफएसए 30 जून 2013 को लागू हुआ, मलेशियाई बैंकिंग उद्योग, बीमा उद्योग, भुगतान प्रणाली और विदेशी मुद्रा प्रशासन मामलों के लिए विनियामक और पर्यवेक्षी ढांचा समेकित (मेंगूुखान)। एफएसए के तहत, बैंक के प्रमुख नियामक उद्देश्य: वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देना, जो वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा और सुदृढ़ता को बढ़ावा देने के द्वारा अपनाया जाता है, धन और विदेशी मुद्रा बाजारों के सुरक्षित और सुव्यवस्थित कार्यप्रणाली, एक विश्वसनीय भुगतान प्रणाली और भुगतान उपकरणों। वित्तीय संस्थाओं के निष्पक्ष, जिम्मेदार और व्यावसायिक व्यवसाय आचरण के लिए वित्तीय सेवाओं और उत्पादों के उपभोक्ताओं के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए प्रयास करना यह कानून (एफएसए) प्रदान करता है: वित्तीय संस्थानों के विनियमन और पर्यवेक्षण के लिए, भुगतान प्रणालियों के ऑपरेटरों और धन और विदेशी मुद्रा बाजार में खिलाड़ियों के लिए। वित्तीय समूहों पर नजर रखने के लिए शक्तियों के साथ बैंक और प्रणाली में सार्वजनिक विश्वास को संरक्षित करने के उद्देश्य से वित्तीय प्रणाली को नए और उभरते जोखिमों के लिए प्रभावी ढंग से जवाब देना। सुनिश्चित करें कि महत्वपूर्ण वित्तीय मध्यस्थता गतिविधियां जो अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं, बाधित नहीं हैं। 3) इस्लामिक फाइनैंशियल सर्विसेज एक्ट 2013 30 जून 2013 को लागू हुआ और वित्तीय स्थिरता और शरिया के अनुपालन को बढ़ावा देने के प्राचार्य विनियामक उद्देश्यों के साथ मलेशियाई इस्लामी वित्तीय क्षेत्र के लिए विनियामक ढांचा निर्धारित करता है। एफएसए के समान आईएफएसए पर्याप्त नियामक और पर्यवेक्षी शक्तियों के साथ बैंक को तैयार करता है। शरीयत के साथ अनुपालन (पटुह) को बढ़ावा देने में, आईएफएसए ने इस्लामिक वित्तीय संस्थानों पर हमेशा से शरीयत के साथ अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक शुल्क लगाया है और शरिया के पालन में संस्थानों की सुविधा के लिए बैंक को शरिया आवश्यकताओं पर मानक जारी करने की शक्ति प्रदान करता है। शरिया आवश्यकताओं और अन्य विशिष्ट प्रावधानों (प्रंटुकन खुसस) पर पूरे कानून के तहत शरीयत अनुपालन पर एक समर्पित भाग एक व्यापक नियामक रूपरेखा प्रदान करता है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि इस्लामी वित्तीय संस्थानों द्वारा एक अंत-टू-एंड शरिया अनुपालन किया गया है। 4) बीमा अधिनियम 1996 बीमा व्यवसाय, बीमा ब्रोकिंग व्यवसाय के लाइसेंसिंग और विनियमन के लिए नए कानून, व्यापार और वित्तीय सलाहकार व्यवसाय को समायोजित करने और अन्य संबंधित उद्देश्यों के लिए नए कानून प्रदान करने के लिए एक अधिनियम। 5) विकास वित्तीय संस्थानों अधिनियम 2002 (अधिनियम 618) ए) 15 फरवरी 2002 के बाद से लागू है। ख) एक व्यापक नियामक ढांचे के लिए प्रदान करता है जो विकास वित्तीय संस्थानों (डीएफआई) के सुरक्षित और ठोस वित्तीय प्रबंधन को सुनिश्चित करता है। सी) डीएफआई विशिष्ट वित्तीय संस्थान हैं जो विशिष्ट जनादेश के साथ सरकार द्वारा स्थापित किए जाते हैं, कृषि, छोटे और मध्यम उद्यमों, बुनियादी ढांचा, समुद्री, निर्यात उन्मुख क्षेत्र जैसे प्रमुख क्षेत्रों को विकसित करने और देश को रणनीतिक महत्व की राजधानी-गहन और उच्च-प्रौद्योगिकी उद्योगों को बढ़ावा देते हैं। । डी) डीएफआईए के तहत विनियमन, पर्यवेक्षण और कॉरपोरेट गवर्नेंस मानकों के अधीन डीएफआईए के अनुसार विनियमित और निगरानी के छह डीएफआई हैं। ई) डीएफआईए यह सुनिश्चित करता है कि वित्तीय प्रणाली के समग्र स्थिरता में योगदान करते हुए, वित्तीय विकास के लिए अपने वित्तीय विकास को पूरा करने के लिए डीएफआई लचीला और कुशल रहते हैं। से 6 तक) धन-धन शोधन निवारण और आतंकवाद निरोधक वित्त अधिनियम 2001 (अधिनियम 613) एएमएलएटीएए ने मनी लॉन्डरिंग के अपराध के लिए, धन शोधन निवारण और आतंकवाद के वित्तपोषण के अपराधों, जांच शक्तियों और जब्ती की रोकथाम के लिए किए जाने वाले उपाय आतंकवादी संपत्ति और संपत्ति से प्राप्त संपत्ति, या मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद वित्तपोषण अपराधों में शामिल एएमएलएटीएफए की पहली अनुसूची एएमएलएटीएए के तहत रिपोर्टिंग संस्थानों की एक सूची है। - वित्तीय संस्थानों - निर्दिष्ट गैर-वित्तीय व्यवसाय व्यवसाय जो कुछ दायित्वों को पूरा करने के लिए आवश्यक होते हैं, जो कि धन शोधन और आतंकवाद के वित्तपोषण के अपराधों को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एएमएलएटीएफए की दूसरी अनुसूची विभिन्न कानूनों से गंभीर अपराधों को सूचीबद्ध करती है, जो कि यदि प्रतिबद्ध है, तो उस व्यक्ति के परिणामस्वरूप अपराध से आय प्राप्त करने या प्राप्त करने का परिणाम होगा। 7) मनी सर्विसेज बिजनेस एक्ट 2011 (एमएसबीए) 1 दिसंबर 2011 को लागू हुई थी। धन सेवाओं, व्यापार, जो पैसा बदलने, प्रेषण और थोक मुद्रा व्यापारों के शामिल है, लाइसेंसिंग, विनियमन और पर्यवेक्षण के लिए प्रदान करता है। मनी लॉन्डरिंग, आतंकवादी वित्तपोषण और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों के खतरों के खिलाफ सुरक्षा उपायों को मजबूत करते हुए, एमएसबीए को धन-बदलते और प्रेषण व्यवसाय की स्थिति को और अधिक गतिशील, प्रतिस्पर्धी और पेशेवर उद्योग में आधुनिक बनाने और बढ़ाने के उद्देश्य से अधिनियमित किया गया था। बैंक के पास नियमों, दिशानिर्देशों, परिपत्रों, मानकों और नोटिस जारी करने के माध्यम से उद्योग को विनियमित करने की शक्ति है। एमएसबीए का उल्लंघन करने वाली किसी भी व्यक्ति की शक्ति के अलावा, बैंक को अन्य प्रवर्तन शक्तियों के साथ सशक्त भी किया जाता है, अर्थात् लाइसेंसधारी या धन सेवाओं के एजेंट को निर्देश जारी करने के लिए अगर यह उल्लंघन हो या एमएसबीए का उल्लंघन किया हो या पैसा ले रहा हो सेवाओं के व्यापार एक तरह से ग्राहकों के हित के लिए हानिकारक और आम तौर पर जनता एमएसबीए का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ बैंक प्रशासनिक कार्रवाई भी कर सकता है या फिर नागरिक कार्रवाइयां कर सकता है। एएमएलएटीएए ने एक सहयोगी और बहु-एजेंसी दृष्टिकोण को शक्तियों और कार्यों को स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया है: (ए) रिपोर्टिंग संस्थानों द्वारा दायित्वों के प्रदर्शन की देखरेख करने के लिए सक्षम प्राधिकारी, एएमएलएटीएएएफ के प्रवर्तन की सुविधा प्रदान करते हैं और साथ सहयोग करते हैं विदेशी वित्तीय खुफिया इकाइयां (बी) प्रवर्तन एजेंसियां ​​जो एएमएलएटीएएए के तहत अपराधों की जांच के लिए जिम्मेदार हैं और (सी) पर्यवेक्षी और नियामक प्राधिकरण जो एएमएलएटीएएए के कार्यान्वयन में सुविधा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं। Retakaful - पुनर्बीमा इस्लामी कंपनियों प्रेस स्टेटमेंट 31 जनवरी 2017 आईएमएफ एसडीडीएस प्रारूप के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय भंडार का विस्तृत टूटने भंडार और अन्य विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों के आकार, संरचना और प्रयोज्य, और अपेक्षित और संभावित भावी इन्फ्लुएन्स और अगले 12 महीने की अवधि में संघीय सरकार और बैंक नेगारा मलेशिया के विदेशी मुद्रा का बहिर्वाह। नोटिस एंड एनएफ़ घोषणाएं 27 जनवरी 2017 हम चीन निर्माण बैंक (मलेशिया) बेरहाद सीसीबीएम, चीन निर्माण बैंक की एक पूरी तरह से सहायक कंपनी, को सूचित करना चाहते हैं। चीन को मलेशिया के वित्त मंत्री द्वारा एक वाणिज्यिक बैंकिंग लाइसेंस दिया गया है। फाइनेंशियल सर्विसेज एक्ट 2013 और बैंक 27 जनवरी 2017 से प्रभावी होंगे। प्रेस स्टेटमेंट 27 जनवरी 2017 विदेशी मुद्रा नुकसान पर हाल ही में मीडिया कवरेज घटनाओं से है जो लगभग 25 साल पहले हुआ था। तब से, बैंक आगे बढ़े, मजबूत, और अधिक पारदर्शी और जवाबदेह। प्रेस स्टेटमेंट 25 जनवरी 2017 बैंक ऑफ कोरिया और बैंक नेगारा मलेशिया ने आज द्विपक्षीय केआरडब्ल्यूएमवाईआर स्वैप व्यवस्था को नवीनीकृत करने के लिए एक समझौते में प्रवेश किया। प्रेस स्टेटमेंट 24 जनवरी 2017 बैंक नेगारा मलेशियाईकोर्स (बैंक) के अनुसार 27 दिसंबर 2016 को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बैंक यह घोषणा करने की इच्छा करता है कि किसी वित्तीय संस्थान को बैंक ऑफ इंडिया को तुरंत सूचित करने के लिए आरएम 1, 40000000 का एक प्रशासनिक मौद्रिक जुर्माना लगाया गया है। USDMYR विनिमय दर के फिक्सिंग से संबंधित उसके डीलरसक्को दुराचार के संबंध में महत्वपूर्ण ऑडिट खोज। वित्तीय संस्थान ने दंड का भुगतान किया है प्रेस स्टेटमेंट 20 जनवरी 2017 बैंक नेगारा मलेशिया के अंतरराष्ट्रीय भंडार 13 जनवरी 2017 तक USD94.3 अरब (आरएम 422.9 अरब के बराबर) की राशि है। भंडार की स्थिति 8.7 महीने के रखरखाव के आयात के लिए पर्याप्त है और 1.3 गुना कम है बाहरी विदेशी मुद्रा हाइलाइटबैंक पर्यवेक्षण बैंक पर्यवेक्षण विभाग बैंक के पर्यवेक्षण का सिद्धांत अंतर्दृष्टि के चारों ओर घूमता है कि बैंकों और ट्रस्ट कंपनियों को बाजार की शक्ति के अनुसार ऋण आवंटित करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए और प्रतिस्पर्धा के माहौल में उनके संचालन के लिए नियम और शर्तों को निर्धारित करने के हकदार होना चाहिए। हालांकि, जमाकर्ताओं और अन्य लेनदारों और वित्तीय प्रणाली को पूरी तरह से संरक्षित करने के लिए बैंक व्यवहार के लिए सख्त पर्यवेक्षी नियम सेट किए जाने चाहिए। इसके लिए, बहामा में बैंक पर्यवेक्षण का उद्देश्य बहियान बैंकिंग और वित्तीय प्रणाली की सुरक्षा, सुदृढ़ता और अखंडता को बढ़ावा देने और नीति के कार्यान्वयन के माध्यम से वित्तीय प्रणाली में विश्वास को बढ़ावा देने के दौरान सिस्टम के भीतर प्रत्येक संस्था का उद्देश्य है। और मानदंड जो पर्यवेक्षण और विनियमन के लिए अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम अभ्यासों के अनुरूप हैं। बैंक पर्यवेक्षण विभाग सेंट्रल बैंक के लाइसेंसिंग और पर्यवेक्षी कार्यों का नेतृत्व करता है। 2000 में नीति संशोधनों के अधिनियमन के बाद से, प्राथमिक विभागों में से एक मुख्य रूप से इस नए नियामक ढांचे को मजबूत करने पर केंद्रित है। इस प्रक्रिया में उद्योग और अन्य इच्छुक सार्वजनिक दलों के साथ चल रहे परामर्श शामिल हैं और मौजूदा पर्यवेक्षण के साथ-साथ नए पर्यवेक्षी नियमों और विवेकपूर्ण दिशानिर्देशों के विकास और अपनाने के लिए प्रेरित किया गया है। इसके अलावा, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सहकारी तंत्रों को सुदृढ़ बनाना एक उच्च प्राथमिकता रहा है विभाग का काम तीन इकाइयों पर समन्वित किया जाता है: पर्यवेक्षण इकाई नीति इकाई और प्रशासन और संचालन इकाई पर्यवेक्षण इकाई, प्रशासनिक संरचनाओं और विवेकपूर्ण संकेतकों सहित, कानूनी और नियामक अनुपालन के संबंध में ऑनसाइट और ऑफसाइट परीक्षा के सभी पहलुओं के लिए जिम्मेदार है। विभागों के लगभग दो तिहाई कर्मचारियों को इन गतिविधियों के लिए समर्पित है। पर्यवेक्षी गतिविधियों के नवीनतम जोर में शामिल प्रबंधित बैंकिंग संस्थानों, या शेल बैंकों को बंद करने के लिए कार्यक्रम शामिल हैं। 2002 में स्थापित, पॉलिसी यूनिट पर पर्यवेक्षी नीतियों के अनुसंधान, विकास और कार्यान्वयन का आरोप लगाया गया है जो अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप हैं, और जो प्रभावी रूप से बहामायन बैंकिंग और विश्वास उद्योग के पर्यवेक्षी मुद्दों को संबोधित करते हैं पर्यवेक्षी नीतियों और दिशा-निर्देश एक सलाहकार ढांचे में विकसित किए जाते हैं, जहां उद्योग के प्रतिभागियों और व्यापक जनता को अंतिम रूप देने से पहले पॉलिसी दस्तावेजों पर टिप्पणी करने की अनुमति होती है। इकाइयों के कार्य कार्यक्रम की पहल में, नई पूंजी ढांचे (बेसल द्वितीय) की आखिरी गोद लेने के लिए उद्योग की तैयारी है। प्रशासन और संचालन इकाई के प्राथमिक कार्य पर्यवेक्षी गतिविधियों के लिए बैक ऑफिस समर्थन प्रदान करना है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि लाइसेंसधारियों से संबंधित सूचनाओं के डाटाबेस को बनाए रखने के लिए और पूंजी पर्याप्तता का आकलन करने के लिए बैलेंस शीट की निगरानी और विश्लेषण करने के लिए, और लाइसेंसधारियों के तरलता रुझान यूनिट विभाग के मानव संसाधन और प्रशिक्षण आवश्यकताओं का भी समन्वय करता है और जमा बीमा निगम और कृषि ऋण गारंटी फंड के संचालन के लिए प्रशासनिक सहायता प्रदान करता है। बैंक पर्यवेक्षण रेग्यूलेशन और पर्यवेक्षण विनियमन और बैंकों का पर्यवेक्षण बैंकों के लिए नियामक और पर्यवेक्षी ढांचा मुख्य रूप से बैंकिंग अधिनियम और मौद्रिक कानून अधिनियम में निर्दिष्ट है। सेंट्रल बैंक बैंकों के दो श्रेणियों के लिए बैंकिंग लाइसेंस जारी करता है, अर्थात् लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक बैंक और लाइसेंस प्राप्त विशेष बैंक (जो कि बचत और विकास बैंक हैं)। एक लाइसेंसीकृत वाणिज्यिक बैंक और एक लाइसेंसीकृत विशेष बैंक के बीच मुख्य अंतर यह है कि पूर्व को जनता से मांग जमा स्वीकार करने की अनुमति है (ग्राहकों के लिए चालू खाते चालू करें) और विदेशी मुद्रा में एक अधिकृत डीलर है जो इसे एक व्यापक - विदेशी मुद्रा लेनदेन की सीमा, जबकि बाद में केंद्रीय बैंकों के अनुमोदन के साथ विदेशी मुद्रा में सीमित कार्य करने की अनुमति है कानून सेंट्रल बैंक को निम्नलिखित करने के लिए सशक्त बनाते हैं: नए वाणिज्यिक और विशेष बैंकों का लाइसेंसिंग। विधियों के तहत बैंकों को विवेकपूर्ण निर्देश, निर्धारण, आदेश और दिशानिर्देश जारी करें। निरंतर पर्यवेक्षण और बैंकों की परीक्षा का संचालन विनियामक कार्रवाई और कमजोर बैंकों के प्रस्ताव को लागू करें। सेंट्रल बैंक के बैंक पर्यवेक्षण विभाग द्वारा मौद्रिक बोर्ड द्वारा लाइसेंस प्राप्त बैंकों से संबंधित नियामक और पर्यवेक्षण कार्य किया जाता है। बैंकों की देखरेख बैंकिंग पर्यवेक्षण के लिए बेसल समिति द्वारा निर्धारित बैंक पर्यवेक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत मानकों पर आधारित है। निरंतर पर्यवेक्षण प्रणाली के तहत, लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक बैंकों और लाइसेंस प्राप्त विशेष बैंकों की वित्तीय स्थिति को उनके कार्यों पर बैंक द्वारा प्रदान की गई आवधिक जानकारी के आधार पर निगरानी की जाती है। समय-समय पर जानकारी जमा और अग्रिम की साप्ताहिक ब्याज दर, परिसंपत्तियों और देनदारियों, आय और व्यय पर मासिक लाभ, खराब और संदिग्ध ऋणों के लिए वर्गीकृत अग्रिम और प्रावधान, सांविधिक तरल परिसंपत्तियां, पूंजी पर्याप्तता पर तिमाही रिटर्न, शेयरों में निवेश, आवास में दी गई आवास संबंधित पार्टियों, ब्याज फैलता है, विदेशी मुद्रा एक्सपोज़र, परिपक्वता अंतर विश्लेषण और लेखा परीक्षित वित्तीय वक्तव्यों और छोड़ दिया संपत्तियों पर वार्षिक रिटर्न। पूंजी पर्याप्तता, संपत्ति की गुणवत्ता, प्रबंधन, कमाई और तरलता (अर्थात् सीएएमएल मॉडल घटकों) और अन्य गुणात्मक उपायों जैसे बैंकों की सांख्यिक आवश्यकताओं के बैंक अनुपालन के मूल्यांकन के रूप में मात्रात्मक उपायों को ध्यान में रखते हुए, बैंकों की एक आंतरिक पर्यवेक्षी रेटिंग प्रणाली लागू होती है। लागू कानूनों और विनियमों, आंतरिक नियंत्रण और कॉर्पोरेट प्रशासन के मानदंडों को अलग-अलग जोखिम रेटिंग के तहत वर्गीकृत करने के लिए और कमजोर बैंकों की स्थिति में सुधार के लिए आवश्यक विनियामक और पर्यवेक्षण कार्यवाही करना। बैंकिंग अधिनियम और मौद्रिक कानून अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, सभी लाइसेंस वाणिज्यिक वाणिज्यिक बैंक और लाइसेंस प्राप्त विशेष बैंक वैधानिक परीक्षाओं के अधीन हैं। परीक्षा में एक जोखिम आधारित परीक्षा प्रक्रिया का पालन किया जाता है, जिसमें मूल्यांकन और बैंकिंग जोखिमों की पहचान, इन जोखिमों का प्रबंधन और इन जोखिमों को कम करने के लिए संसाधनों की पर्याप्तता का आकलन शामिल है। इसके अलावा, विवेकपूर्ण आवश्यकताओं और किसी भी कमजोरियों और वित्तीय स्थिति, आंतरिक नियंत्रण और प्रणालियों में कमी और किसी बैंक के कॉरपोरेट गवर्नेंस में विफलताओं के साथ गैर-अनुपालन के मामलों को इसके निदेशक मंडल के ध्यान में लाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सुधारात्मक कार्रवाई बैंक द्वारा लिया गया लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक बैंकों और लाइसेंस प्राप्त विशेष बैंकों को अपने त्रैमासिक और वार्षिक लेखापरीक्षित वित्तीय वक्तव्यों, अखबारों में प्रमुख निष्पादन संकेतकों सहित, सभी तीन भाषाओं में प्रत्येक अवधि के अंत के दो महीनों के भीतर प्रकाशित करना और उन्हें अपनी वेबसाइटों में प्रकाशित करना आवश्यक है। कॉमन बैंकिंग फोरम - राज्यपाल लाइसेंस प्राप्त बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ मासिक बैठकों का आयोजन करता है, जो बैंकिंग संचालन और वित्तीय क्षेत्र से संबंधित मुद्दों और नीतियों पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। तकनीकी सत्र तकनीकी सत्रों को निदेशक मंडल और लाइसेंस प्रबंधन बैंकों के प्रमुख प्रबंधन कर्मियों के लिए ज्ञान बढ़ाने और जोखिम प्रबंधन प्रथाओं और विवेकपूर्ण मानकों पर अनुभव साझा करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। अध्यक्षों की त्रैमासिक बैठकें वर्तमान वित्तीय सुधारों, देश में आर्थिक और बैंकिंग क्षेत्र के विकास पर लाइसेंसधारित बैंकों के अध्यक्षों को अवगत कराने के लिए अध्यक्षों की त्रैमासिक बैठकें भी आयोजित की जाती हैं। बैंक निदेशक संगोष्ठी बैंक चुनौतीपूर्ण माहौल के लिए लचीलापन सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग नियमों और उद्योगों में नए विकास को अपडेट करने और साझा करने के लिए सेंट्रल बैंक हर साल बैंक निदेशकों के संगोष्ठी का आयोजन करता है। सार्वजनिक जागरूकता- बैंकिंग और वित्तीय प्रणाली पर सार्वजनिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन समाचारपत्रों, रेडियो और टीवी विज्ञापनों में नियमित नोटिस के साथ जनता को आकलन करने और बैंकों के साथ अपने लेनदेन पर जोखिमों और रिटर्न की सतर्कता और सलाह देने के लिए जनता को सलाह देता है। निषिद्ध योजनाओं में निवेश करना मुख्य प्रूडेंशियल विनियम, निर्देश और दिशानिर्देश लाइसेंसधारक वाणिज्यिक बैंकों एम्प लाइसेंस के लिए विशेष बैंकों gtgt

No comments:

Post a Comment